Wednesday, April 24, 2024
Homeलेखकों की पत्नियांक्या आप विलियम शेक्सपियर की पत्नी के बारे में जानते हैं?

क्या आप विलियम शेक्सपियर की पत्नी के बारे में जानते हैं?

लेखकों की पत्नियों की शृंखला में आपने हिंदी लेखकों के अलावा विदेशी लेखकों की पत्नियों के बारे में पढ़ा। आज पढ़िये कालजयी लेखक विलियम शेक्सपियर की पत्नी के बारे में। युवा कवि आदित्य बता रहे हैं एनी के बारे मेंजो शेक्सपियर से 8 साल बड़ी थीं।
…………………..

दुनिया में शेक्सपियर एक ऐसा नाम है जिससे कौन परिचित नहीं होगा। हालांकि शेक्सपियर की ही प्रसिद्ध पंक्ति है— ‘नाम में क्या रखा है?’, पर उस लेखक का नाम समय काल और राष्ट्र तथा भाषा की सभी सीमाओं को पार करके गूंजता है। लेकिन यह एक विचित्र संयोग ही है कि उनकी हमसफ़र रही ऐनी हैथवे के बारे में और उन दोनों के संबंधों के बारे में बहुत कम जानकारियां उपलब्ध हैं। जो जानकारियां उपलब्ध हैं उनमें से अधिकतर शेक्सपियर के जीवन काल से उपलब्ध कानूनी कागजातों के आधार पर उपलब्ध हैं और उनमें से कई बातों पर विद्वानों में एकमत नहीं है।
विलियम शेक्सपियर की पत्नी कौन थी?
माना जाता है कि 1556 में जन्मी ऐनी हैथवे अपने पति के गृहनगर स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन से थोड़ी दूरी पर वार्विकशायर के शॉटरी में 90 एकड़ के खेत में पली-बढ़ी। वह घर उस घर से डेढ़ मील से भी कम दूर है जिसमें शेक्सपियर का जन्म और पालन-पोषण हुआ था। हैथवे के वंशजों ने परिवार में 13 पीढ़ियों तक लगातार बढ़ते हुए कुटीर को तब तक अपने अधिकार में रखा जब तक कि इसे 1892 में शेक्सपियर जन्मस्थान ट्रस्ट द्वारा खरीदा नहीं गया जिसे बाद में एक संग्रहालय में बदल दिया गया। वे एक कुलीन परिवार की बड़ी बेटी थीं, ऐसा माना जाता है कि ऐनी की मां की मृत्यु तब हुई जब वह लगभग 10 वर्ष की थी। जब 1581 में ऐनी के पिता की मृत्यु हो गई, तो उन्होंने अपनी वसीयत में अपनी पुत्री के लिए एक छोटी-सी राशि छोड़ी, जिसका उपयोग उनके विवाह में करना तय हुआ था।
उन्होंने कब और क्यों शादी की?
विलियम शेक्सपियर और ऐनी हैथवे ने 1582 में शादी की, जब ऐनी अपने पहले बच्चे के साथ तीन महीनों की गर्भवती थी। उस समय विवाह पूर्व बच्चे पैदा होने को असामान्य माना जाता था| तब विलियम सिर्फ अठारह वर्ष के थे इसलिए उन्हें ऐनी, जो 26 वर्ष की थी, से शादी करने के लिए अपने पिता की अनुमति लेनी पड़ी। विवाह पूर्व बच्चा पैदा होने से होने वाले विवाद से बचने के लिए और गर्भावस्था के लक्षण स्पष्ट दिखने से पहले शादी का होना महत्वपूर्ण था, इसलिए विलियम ने वॉर्सेस्टर में बिशप कोर्ट में आवेदन करके विवाह सम्बन्धी कार्यवाही तेज कर दी। जोड़े ने वॉर्सेस्टर में बिशप की अदालत से अनुमति प्राप्त अपने घर के बाहर शादी कर ली। शॉटरी के दो किसान विलियम के साथ अदालत में £40 की राशि के गारंटर के रूप में गए थे, जिसे विवाह के अमान्य साबित होने पर उन्हें भुगतान करना पड़ता। अपनी शादी के बाद, ऐनी शेक्सपियर और उसके माता-पिता के साथ हेनले स्ट्रीट पर परिवार के घर में रहने के लिए चली गई। इसका कोई दस्तावेज मौजूद नहीं है कि शादी वास्तव में कहां हुई थी।
दस्तावेजी साक्ष्य की कमी के कारण ऐनी और विलियम के संबंधों की सटीक प्रकृति को परिभाषित करना मुश्किल है। विलियम शेक्सपियर ने 25 मार्च 1616 को अपनी वसीयत पर हस्ताक्षर किए। वसीयत में, वह अपना दूसरा सबसे अच्छा बिस्तर ऐनी को देते हैं; वसीयत में लिखा है – ‘मैं अपनी पत्नी को फर्नीचर के साथ अपना दूसरा सबसे अच्छा बिस्तर देता हूं’ (फर्नीचर का उपयोग पर्दे और बेडकवर के संदर्भ में किया जाता है जो पूरे बिस्तर का हिस्सा होता है)। कुछ ने इसे ऐनी के खिलाफ कुछ लोग इसे शेक्सपियर की ऐनी के प्रति निष्ठुरता के रूप में देखते हैं हालांकि वसीयत के इस वाक्य से यह बात साबित नहीं होती क्योंकि इंग्लैंड में मध्ययुगीन आम कानून के तहत एक विधवा अपने दिवंगत पति की संपत्ति का एक तिहाई अपने जीवन (या विधवापन) के लिए हकदार थी, भले ही वसीयत में इसका विशेष रूप से उल्लेख नहीं किया गया हो। व्यवहार में हालांकि, ज्यादातर पत्नियों का उल्लेख आमतौर पर स्नेह और विश्वास के संदर्भ में किया जाता था, और उन्हें अक्सर वसीयत का निष्पादक बनाया जाता था। दूसरे सबसे अच्छे बिस्तर की वसीयत अपने आप में असामान्य नहीं है, और वसीयत व्यक्तिगत भावनाओं की अभिव्यक्ति के लिए जगह नहीं थी। सबसे अच्छा बिस्तर, या वास्तव में किसी भी प्रकार की सबसे अच्छी वस्तु को आमतौर पर प्रमुख उत्तराधिकारी, उनकी बड़ी बेटी सुज़ाना को विरासत के रूप में मिलना था।
दोनों की उम्र में इस अंतर की वजह से कई विद्वान यह मानते हैं कि शेक्सपियर को इस विवाह के लिए मजबूर किया गया था| वर्सेस्टर में एपिस्कोपल रजिस्टर के दस्तावेजों के आधार पर एक समय तक यह माना जाता था| दस्तावेज में लैटिन भाषा में “विलियम शेक्सपियर” की शादी का लाइसेंस जारी करते हुए टेम्पल ग्राफ्टन की एक लड़की “ऐनी व्हाटली” का नाम आता। अगले दिन, स्ट्रैटफ़ोर्ड के हैथवे परिवार के दोस्तों, फुल्क सैंडल्स और जॉन रिचर्डसन ने “विलियम शेक्सपियर और ऐनी हैथवे” की शादी के लिए वित्तीय गारंटी के रूप में £40 की एक जमानत पर हस्ताक्षर किए।
द मैन शेक्सपियर (1909) नामक क़िताब में फ्रैंक हैरिस ने तर्क दिया कि ये दस्तावेज इस बात के प्रमाण हैं कि शेक्सपियर दो महिलाओं से प्रेम में थे। उन्होंने ऐनी व्हाटली से शादी करने का विकल्प चुना, लेकिन जब यह बात पता चली तो हैथवे परिवार ने तुरंत अपने गर्भवती रिश्तेदार से शादी करने के लिए उन्हें मजबूर किया। हैरिस का मानना था कि “शेक्सपियर की अपनी पत्नी के लिए घृणा अतुलनीय थी” क्योंकि वे हमेशा यह सोचते रहे कि उन्हें शादी के लिए फँसाया गया है और यही वजह है कि उन्होंने स्ट्रैटफ़ोर्ड छोड़कर थिएटर में अपना करियर बनाने निकल गए। हालांकि, स्टेनली वेल्स के अनुसार, अधिकांश आधुनिक विद्वानों का मानना है कि व्हाटली नाम “लगभग निश्चित रूप से लिपिकीय त्रुटि का परिणाम” था।
‘शेक्सपियर की पत्नी’ नामक क़िताब में में जर्मेन ग्रीर का तर्क है कि शेक्सपियर और हैथवे के बीच उम्र का अंतर इस बात का सबूत नहीं है कि उसे उससे शादी करने के लिए मजबूर किया गया था, जबकि सच्चाई यह है कि उन्होंने ही हैथवे का पीछा किया था। अनाथ हैथवे जैसी महिलाएं अक्सर छोटे भाई-बहनों की देखभाल के लिए घर पर रहती थीं और उनकी शादी देर से होती थी। एक पति के रूप में शेक्सपियर ने कुछ संभावनाओं की पेशकश की; उनका परिवार वित्तीय बर्बादी की ओर अग्रसर था, जबकि हैथवे, सामाजिक और आर्थिक रूप से अच्छी स्थिति में थीं। 1580 के दशक में स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन और आस-पास के गांवों के विद्यमान अभिलेखों की जांच करते हुए, ग्रीर का तर्क है कि दो तथ्य काफी प्रमुख रूप से सामने आते हैं: पहला, कि बड़ी संख्या में दुल्हनें पहले से ही गर्भवती होती थीं; और दूसरा, वह पतझड़, वसंत नहीं, शादी करने का सबसे आम समय था। शेक्सपियर हैथवे से शादी करने के लिए बाध्य थे, क्योंकि वे गर्भवती हो गई थी, लेकिन इससे यह साबित नहीं होता कि वे हैथवे से विवाह नहीं करना चाहते थे। यह लगभग तय है कि वर और वधू के संबंधित परिवार एक दूसरे को जानते थे।
कब्र
——
1693 के एक पारम्परिक दस्तावेज में यह दर्ज़ है कि हैथवे अपने पति के साथ दफन होने की “बहुत इच्छा” रखती थी। वास्तव में उसे चर्च ऑफ द होली ट्रिनिटी, स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन में शेक्सपियर के बगल में एक अलग कब्र में दफनाया गया। शिलालेख में कहा गया है, “यहां विलियम शेक्सपियर की ऐनी पत्नी का शरीर है, जिन्होंने 67 वर्ष की आयु में अगस्त 1623 के छठवें दिन जीवन त्याग किया।”
– आदित्य शुक्ल,
परिचय:
सम्प्रति: क्वालिटी एनालिस्ट, डी एक्स सी टेक्नोलॉजी, गुड़गांव।
स्वतन्त्र लेखन, कविताओं, कहानियों, कथेतर गद्य और अनुवाद का भिन्न पत्रिकाओं और वेब पोर्टल पर प्रकाशन।
ईमेल आईडी: [email protected]
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!